दुर्गा पूजा के शांतिपूर्ण आयोजन को लेकर जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक

सिटी न्यूज़ नालंदा | जिला पदाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक की अध्यक्षता में दुर्गा पूजा के शांतिपूर्ण एवं सौहार्दपूर्ण वातावरण में आयोजन को लेकर जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक आहूत की गई।
 जिला पदाधिकारी ने शांति समिति के उपस्थित सदस्यों को संबोधित करते हुए कहा कि सभी लोगों के प्रशासन के साथ सकारात्मक सहयोग के कारण विगत माह  आयोजित मुहर्रम एवं गणेश पूजा  शांतिपूर्ण एवं सौहार्द पूर्ण वातावरण में मनाए गए हैं। इसके लिये उन्होंने सभी सदस्यों को उनके बहुमूल्य सहयोग के लिये धन्यवाद दिया ।उन्होंने भरोसा जताया कि दुर्गा पूजा भी आपसी समन्वय से सौहार्दपूर्ण वातावरण में मनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि त्योहारों के अवसर पर विधि व्यवस्था को लेकर पूर्व से प्रशासनिक तैयारी की जा रही है। जिला पदाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक द्वारा अनुमंडलवार अधिकारियों के साथ बैठक कर जरूरी दिशा निर्देश दिया जा चुका है। थाना स्तर पर भी शांति समिति की बैठक की जा रही है।
उन्होंने सभी सदस्यों को पूर्व की सौहार्दपूर्ण परंपरा को बनाए रखते हुए कानून व्यवस्था को लेकर प्रशासन द्वारा दिए गए निर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित कराने का अनुरोध किया। पूजा पंडाल एवं विसर्जन जुलूस के लिए संबंधित थाना के माध्यम से अनिवार्य रूप से लाइसेंस प्राप्त करने को कहा गया। किसी भी परिस्थिति में बगैर लाइसेंस के आयोजन करने की अनुमति नहीं रहेगी। इसका उल्लंघन करने वाले आयोजकों के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज की जाएगी। लाउडस्पीकर के उपयोग हेतु लाउडस्पीकर एक्ट के तहत संबंधित अनुमंडल पदाधिकारी से स्वीकृति प्राप्त करना अनिवार्य होगा तथा लाउडस्पीकर का उपयोग प्रातः 6:00 बजे से रात्रि 10:00 बजे तक ही करने की अनुमति होगी। किसी भी तरह  के अश्लील  एवं सांप्रदायिक सौहार्द  को ठेस पहुंचाने वाले  गाने या संवाद  बजाने पर  प्रतिबंध रहेगा।  इसका उल्लंघन करने वालों के विरुद्ध  कठोरतम कार्रवाई की जाएगी। सभी पंडाल के लिए विधिवत अस्थाई बिजली का कनेक्शन लेना अनिवार्य होगा। कार्यपालक अभियंता विद्युत आपूर्ति को जिला पदाधिकारी ने विभाग के सभी अभियंताओं को सभी पूजा पंडालों में भेज कर अस्थाई विद्युत कनेक्शन हेतु कार्रवाई सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया। उनके द्वारा बताया गया कि  अब तक  51 पूजा पंडाल  के लिए  अस्थाई विद्युत कनेक्शन  दिया जा चुका है। पूजा के दौरान  विद्युत संबंधी शिकायत एवं समस्या  के निवारण हेतु  24 घंटे  विद्युत कंट्रोल रूम  कार्यरत रहेगा । जिला पदाधिकारी ने  इसके लिए  आवश्यकतानुसार कर्मियों  की प्रतिनियुक्ति करने का निर्देश  कार्यपालक अभियंता को दिया  विद्युत कंट्रोल रूम  दूरभाष संख्या  70330 95818 पर कार्यरत रहेगा। उन्होंने नियंत्रण कक्ष में सूचना प्राप्त होने पर क्विक रिस्पांस टीम के माध्यम से बिजली संबंधी समस्या का त्वरित निवारण सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। पंडाल में अग्निशमन हेतु स्थानीय व्यवस्था के तहत बाल्टी में बालू तथा पानी का भंडार अवश्य रखें।
प्रतिमा विसर्जन  जुलूस परंपरागत एवं लाइसेंस में वर्णित रूट से निर्धारित समय  के अनुसार ही ले जाना होगा। सभी जुलूस के लिए निर्धारित मार्ग का भौतिक सत्यापन सुनिश्चित करने का निर्देश अनुमंडल पदाधिकारी एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी बिहार शरीफ को दिया गया। सभी मार्गों में स्ट्रीट लाइट की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश नगर आयुक्त एवं कार्यपालक अभियंता विद्युत आपूर्ति को दिया गया। आवश्यकतानुसार जनरेटर की भी व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा गया।
 पुलिस अधीक्षक ने अपने संबोधन में कहा कि शांति व्यवस्था बनाए रखने हेतु  असामाजिक तत्वों के विरुद्ध अपराध नियंत्रण अधिनियम (सीसीए) के तहत कार्रवाई की गयी है। अनुमंडल पदाधिकारियों के स्तर पर सेक्शन 107 के तहत निरोधात्मक कार्रवाई भी की जा रही है।  अनुमंडल पदाधिकारी को थाना में कैंप कोर्ट कर असामाजिक तत्वों के विरूद्ध  निषेधात्मक कार्रवाई सुनिश्चित  करने को कहा गया उन्होंने बताया कि सोशल मीडिया पर सतत निगरानी रखने हेतु साइबर क्राइम मीडिया यूनिट सभी अनुमंडलों में क्रियान्वित किया गया है। इस टीम द्वारा विभिन्न प्रकार के सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए वीडियो, ऑडियो एवं मैसेज का सतत परीक्षण किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया के माध्यम से किसी भी तरह के अफवाह जनक या संप्रदायिक सद्भाव को ठेस पहुंचाने वाले संवाद फैलाने वाले लोगों के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। ग्रुप एडमिन को ऐसे संवादों पर नजर रखनी चाहिए तथा ऐसे संवादों को तुरंत सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से हटा देना चाहिए।
 शांति समिति के सदस्यों द्वारा भी कुछ सुझाव दिए गए जिन पर अमल करने का भरोसा जिला पदाधिकारी ने दिया। सभी सदस्यों ने एकमत से आने वाले त्योहारों को शांतिपूर्ण एवं सौहार्दपूर्ण वातावरण में मनाए जाने का भरोसा दिलाया। उन्होंने प्रशासन के साथ हरसंभव सहयोग की बात कही। जुलूस के दौरान शांति समिति के सदस्य एवम गणमान्य लोग अपने अपने मुहल्लों में उपस्थित रहकर शांतिपूर्ण आयोजन में अपने दायित्व का निर्वहन करेंगे।
 बैठक में महापौर,  नगर आयुक्त, अनुमंडल पदाधिकारी बिहार शरीफ, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी बिहार शरीफ, पुलिस उपाधीक्षक मुख्यालय, कार्यपालक अभियंता विद्युत आपूर्ति, प्रखंड विकास पदाधिकारी बिहार शरीफ, अंचलाधिकारी बिहार शरीफ सहित अन्य पदाधिकारी एवं शांति समिति के सदस्य उपस्थित थे।

Related posts