पर्यटन स्थल राजगीर की सुरक्षा को लेकर कन्वेंशन सेंटर में किया बैठक

सिटी न्यूज़ नालंदा। राजगीर स्थित राजगीर अंतर्राष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर में जिला पदाधिकारी नालंदा श्री योगेन्द्र सिंह द्वारा राजगीर थाना क्षेत्र वाले पर्यटन स्थल पर विधि व्यवस्था एवम सुरक्षा व्यवस्था हेतु कार्य योजना तैयार करने के लिए बैठक आयोजित हुई।कुंड पंडा समिति के पदाधिकारियों तथा पुरातत्व विभाग के पदाधिकारियों के बीच उठे मुद्दे पर चर्चा कर आवश्यक निर्देश दिया गया।
जिला पदाधिकारी ने बी एस एन एल तथा जियो कंपनी के पदाधिकारियों से राजगीर के पर्यटन स्थल में संचार सेवा और इंटरनेट कनेक्टिविटी की सेवा अच्छी तरीके से उपलब्ध कराने के मुद्दे पर आ रही कठिनाइयों को दूर करने के उपाय बताया तथा संबंधित विभागों के पदाधिकारियों को आवश्यक निदेश दिया।
नेचर सफारी तथा जू-सफारी में वाई-फाई की सुविधा उपलब्ध कराने हेतु वन विभाग से किसी प्रकार के मुद्दे पर वन प्रमंडल पदाधिकारी,नालंदा ने बताया कि अगर उनके पास किसी प्रकार के क्लियरेंस हेतु पत्र आते हैं तो तुरंत उसे निष्पादित कर दिया जाएगा।
जियो के पदाधिकारी ने बताया कि क्लियरेंस मिलने के 30-40 दिनों के अंदर 5 जी सेवा उपलब्ध करा दिया जाएगा।
जिला पदाधिकारी ने पथ निर्माण विभाग,पी एच ई डी तथा विद्युत विभाग के कार्यपालक अभियंता से वन विभाग,पर्यटन विभाग के बीच रहे समन्वय के मुद्दे पर चर्चा की गई तथा आवश्यक निदेश दिए गए।पथ निर्माण विभाग के कार्यपालक अभियंता से राजगीर स्थित सड़कों की स्थिति ठीक करने का निदेश जिला पदाधिकारी द्वारा दिया गया।पी एच ई डी द्वारा पाइप लाइन बिछाने के क्रम में रोड में किए गए गड्ढों के नहीं भरे जाने की शिकायत पर जिला पदाधिकारी ने पी एच ई डी के कार्यपालक अभियंता से स्पष्टीकरण पूछा।पर्यटन विभाग के पदाधिकारी ने बताया कि दिनांक 16 नवंबर से रोप-वे को चालू करा दिया गया है।जिला पदाधिकारी ने रोप-वे के ठीक संचालन का निदेश दिया।पी एच ई डी के कार्यपालक अभियंता को रोप-वे के ऊपरी हिस्से के क्षेत्र में जलापूर्ति सुनिश्चित करने के निदेश दिए गए।
नेचर सफारी प्रवेश में हो रही भीड़ नियंत्रण के मुद्दे पर विचार विमर्श किया गया तथा इस पर ठोस कार्रवाई के निर्णय लिए गए।

Related posts